Hindi Divas 14 september

Hindi Divas 14 September India

Today is HIndi Divas on 14 September, and I know what are you thonkg about. Why am I talking in English on Hindi Divas? Yes, I should switch to Hindi because on Hindi Divas we should talk in Hindi in India to make people more aware about our official language.

आज १४ सितम्बर है मतलब हिंदी दिन. बहुत सारे लोग है जो इस दिन से आज भी अंजान है. हम १४ सितम्बर को क्यों हिंदी दिन मनाते है यह भी हमें मालूम होना चाहिए. तो चलिए थोड़ी महत्वपूर्ण बाते आज जान लेते है.

१४ सितम्बर को राष्ट्रिय भाषा को चुनने के लिए मतदान किया गया था. यह मतदान सार्वजानिक लोगोंका मतदान नहीं था. यह एक संविधान सभामें लिया गया मतदान था. वैसे तो राष्ट्रिय भाषा चुनना आसान नहीं था इसलिए इसे राष्रीय भाषा घोषित करने में देर लग गयी. आझादी के दो साल बाद इसपे मतदान किया गया और सिर्फ एक मतदान ज्यादा मिलने से हिंदी भाषा को जित मिली.

यह जित एक बहुत बढ़िया जित थी क्यूंकि इसके बाद हिंदी भाषा मतलब राष्ट्रिय भाषा को प्रसारित करना था. इसे प्रसारित करना राष्ट्रभाषा प्रचार समिति का काम था, इसे वो बखूबी निभा रहे थे. और इसे और बड़े पैगामे पर प्रचारित करने के लिए राष्ट्रभाषा प्रचार समिति ने १४ सितम्बर १९५३ को इस दिन को राष्ट्रिय भाषा घोषित कर दिया.

भारत में कुल २२ मुख्य भाषाएँ बोले जाते है, उसमे हिंदी सबसे अव्वल स्थान पर आती है.  हिंदी भाषा को बहुत सारे लोग समझते है और बोल भी सकते है.

हिंदी दिवस पर हिंदी भाषा के प्रचार के लिए बहुत सारे कार्यक्रम आयोजित किये जाते है. इस दिन भारत में कही स्कूल और कॉलेज में कार्यक्रम रखे जाते है. जिसमे बच्चो को हिंदी भाषा के प्रति जागरूक किया जाता है.

क्यों राष्ट्रिय भाषा चुनना जरुरी था?

Hindi Divas 14 sept

अब यह बात भी बहुत जरुरी है की क्यों भला हमें राष्ट्रिय भाषा चुननी पड़ी. इसका जवाब भी बहुत आसान है. भारत भले ही एक देश हो लेकिन इस देश में बहुत सारे भाषाएँ बोली जाती है. ऐसे में इस देश को जोड़ना बहुत ही मुश्किल था. भलेही हम सब एक देश में रहते हो, लेकिन कैसे भला हम एक दूसरे को जान पाएंगे और बात कर पाएंगे? इसका सबसे आसान तरीका था की देश को किसी एक भाषा से जोड़ा जाये. एक ऐसी भाषा जिसे हर कोई समझ पाए और बोल पाए. तो इसलिए राष्ट्रिय भाषा को रखने का चुनाव किया गया.

हिंदी भाषा से जुडे कुछ तथ्य

  1. अंगेजी भाषा में कही शब्द ऐसे है जिन्हे हिंदी भाषा से लिया गया है.
  2. सबसे पहले बिहार में हिंदी को कार्यकाल के भाषा चुना गया था.
  3. हिंदी भाषा अब कही सारे देशो में बोली जाती है.
  4. इंटरनेट पर web address सिर्फ ७ भाषाओंमे रहते है, उनमे हिंदी भाषा भी शामिल है.
  5. हिंदी को सिर्फ भारत में ना रखते हुए पुरे विश्व में प्रसारित करने के लिए १९७५ विश्व हिंदी सम्मलेन आयोजित किया गया था.

क्या हिंदी हमारी राष्ट्रिय भाषा है?

देखो दोस्तों हमारा भारत का संविधान किसी भी जात, धर्म, या किसी भी भाषा को उच्च नहीं लेखता. हमारे देश में सभी धर्म, जात, और भाषाओं का सम्मान किया जाता है. इसलिए भारत के संविधान में ऐसा कही नहीं कहा गया की हिंदी हमारी राष्ट्रिय भाषा है. हिंदी हमारी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है. हमारे देश में १८ करोड़ लोग है जिनकी मातृभाषा हिंदी है, और ३० करोड़ लोग हिंदी को अपनी दूसरी भाषा के रूप में इस्तेमाल करते है.

उम्मीद करते है की आपको हिंदी दिवस की बहुत बाते समझ में आयी होगी.

इसे अपने सारे देशवासियों के साथ शेयर करके उनको भी इसकी जानकारी देना हमारा फर्ज है.

Posted in Entertainment And News and tagged .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *